कोरोना वायरस का बढ़ रहा प्रकोप, WHO ने घोषित की 'ग्लोबल इमरजेंसी'

कोरोना वायरस का बढ़ रहा प्रकोप, WHO ने घोषित की 'ग्लोबल इमरजेंसी'

अम्बुज यादव

चीन से फैला कोरोना वायरस इस समय पुरे विश्व में कहर बरपा रहा है। इस वायरस की वजह से अब तक चीन में लगभग 213 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 30 देशों में इसके फैलने की संभावना जताई जा रही है। दुनियाभर में अब तक 10000 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वही भारत में भी गुरुवार को एक केस कंन्फर्म हुआ है। दरअसल वुहान से आए केरल के एक छात्र को इस वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके बाद से भारत में इसका डर लोगों को ज्यादा सताने लगा है। फिलहाल अभी इस वायरस के कहर को देखते हुए WHO ने ग्लोबल इमरजेंसी घोषित कर दी है।

पढ़ें- केरल में पहला कोरोना वायरस का मामला आया सामने, वुहान से लौटा था छात्र

कोरोना वायरस इतनी तेजी से एक दूसरे में फैल रहा हैं जिसे देखते हुए WHO ने ग्लोबल इंमरजेंसी लगाने का निर्णय लिया है। वैसे आपको बता दें कि इस वायरस की शुरुआत 1 महीने पहले ही चीन में हुई थी। वहीं एक महीने होते-होते इस वायरस ने अब तक 10 देशों में अपना कहर बरपाना शुरु कर दिया है। प्रतिदिन इस वायरस की वजह से लगभग हजारों की संख्या में मरीज बढ़ रहें हैँ। इन्हीं सबको देखते हुए WHO के एक अधिकारी ने चिंता जताई है कि अगर यह वायरस उन देशों में फैल गया जहां पर हेल्थ सेक्टर थोड़ा कमजोर है तो वहां पर लाखों की संख्या में नुकसान पहुंचा सकता है।  

ग्लोबल इंमरजेंसी लगाने के बाद WHO ने बताया कि कोरोना वायरस अबतक 18 देशों में फैल चुका है और पुरे विश्व में अब तक हजारों की संख्या में लोग इस वायरस की चपेट में आ गये हैं। उसमें से सबसे ज्याद चीन के लोग प्रभावित हुए हैँ। वहीं चीन से अलग इसके 83 मरीज पाए गये हैं। डराने और सजग करने वाली बात यह है कि इनमें से 7 मरीज ऐसे हैं जो हाल में चीन की यात्रा तक नहीं की है। वहीं गुरुवार को भारत के केरल में एक केस की पुष्टी हो चुकी हैं जिससे भारत में भी अब इसका डर ज्यादा सताने लगा है।

इस वायरस की वजह से बढ़ते मरीज को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सामुहिक बैठक करके ग्लोबल इमरजेंसी की घोषणा की है। वहीं WHO ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर कोरोना वायरस को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कॉन्सर्न बताया हैं। उसके अनुसार कोरोना वायरस के अब तक 7711 कंफर्म मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 12167 मरीज अभी भी संदिग्ध हालत में बताए जा रहे हैं। कोरोनावायरस की चपेट में आने वाले कंफर्म मरीजों में 1370 की हालत गंभीर बताई जा रही है, जबकि 170 की पहले ही मौत हो चुकी है। वहीं सुकून की बात ये है कि 124 लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें इस वायरस की चपेट में आने के बाद रिकवर कर लिया गया है और अस्तपाल से डिस्चार्ज कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें-

आयुष मंत्रालय ने कहा- कोरोना वायरस से बचना है तो होम्योपैथी और यूनानी दवाओं की मदद लें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।